भारत में आज भी 75% से भी अधिक आबादी गांव या छोटे इलाकों में रहती है ऐसे में वहां पर रोजगार मिलना काफी मुश्किल होता है क्योंकि ज्यादातर लोग वहां पर मध्यम वर्ग या फिर गरीब की स्तर के नीचे के लोग निवास करते हैं ऐसे में इन जरूरतमंद लोगों को सुविधा का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार की तरफ से सस्ते राशन की दुकान खोली जाती हैं जिसमें कम दामों में चावल, गेहूं, मिट्टी का तेल एवं अन्य खाद्य पदार्थ मुहैया कराए जाते हैं परंतु कई बार यह देखने को मिलता है की राशन वितरण करने में राशन डीलर द्वारा मनमानी या फिर लापरवाही की शिकायत मिलती है जिस कारण से आम लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तो आज इस लेख में हम आपको Ration Dealer Complaint ऑनलाइन माध्यम से कैसे करते हैं उसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।
Ration Dealer Complaint
सरकार के द्वारा गांवों एवं कस्बों में जो राशन की दुकानें खोली जाती हैं उसे संचालित करने के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है जिसके माध्यम से ही गरीबी स्तर के नीचे जीवन जी रहे लोगों को खाद पदार्थ मुहैया कराया जाता है ऐसे में उस व्यक्ति को ही राशन डीलर कहते हैं जो सरकार के द्वारा प्रदान किए गए सरकारी गल्ले को लोगों तक पहुंचाने का कार्य करता है।
यह भी पढ़े: राशन कार्ड ऑनलाइन रिन्यू कैसे करें
Ration Dealer Comlaint क्यों की जाती है?
जब भी किसी Ration Dealer के द्वारा मनमानी की जाती है या फिर खाद पदार्थ वितरण में लापरवाही आती है और सरकारी नियमों के अनुसार राशियों को व्यवस्थित रूप से लोगों तक वितरण नहीं किया जाता है तो ऐसे में किसी भी व्यक्ति के द्वारा राशन डीलर की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है और सरकार का जम्मू के उद्देश्य यही है कि देश के जितने भी जरूरतमंद लोग हैं उन्हें कम एवं सस्ते दामों में राशन मुहैया कराया जा सके और यदि इस उद्देश का पालन नहीं किया जाता है तो आप आसानी से उस Ration Dealer Complaint ऑनलाइन माध्यम या फिर Toll Free के द्वारा दर्ज करा सकते हैं।
राशन डीलर की शिकायत कहां करी जाति है?
भारत में सभी राज्यों के खाद्य विभाग के द्वारा नागरिकों को सरकारी राशन मुहैया कराया जाता है ऐसे में यदि किसी प्रकार की कोई शिकायत आती है तो राज्यों की तरफ से Helpline Number जारी किया गया है जिस पर Call करके आसानी से राशन डीलर की शिकायत की जा सकती है और इसके साथ ही साथ राज्यों की खाद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर Ration Dealer Complaint को दर्ज कराया जा सकता है और इस शिकायत को दर्ज कराने के बाद आप उसकी स्थिति भी ऑनलाइन माध्यम से देख सकते हैं।
यह भी पढ़े: राशन कार्ड बनाने के नये नियम
Ration Dealer की शिकायत करने हेतु राज्यवार(State Wise) हेल्पलाइन नंबर
State/राज्य | Toll Free Helpline Number |
Andhra Pradesh | 1800-425-2977 |
Assam | 1800-345-3611 |
Arunachal Pradesh | 03602244290 |
Bihar | 1800-3456-194 |
Chattisgarh | 1800-233-3663 |
Goa | 1800-233-0022 |
Gujrat | 1800-233-5500 |
Haryana | 1800-180-2087 |
Himachal Pradesh | 1800-180-8026 |
Jharkhand | 1800-345-6598 |
Karnataka | 1800-425-9339 |
Kerala | 1800-425-1550 |
Madhya Pradesh | Nil |
Maharashtra | 1800-22-4950 |
Manipur | 1800-345-3821 |
Meghalaya | 1800-345-3670 |
Mizoram | 1800-345-3891 |
Nagaland | 1800-345-3704 |
Orissa | 1800-345-6724 |
Punjab | 1800-3006-1313 |
Rajasthan | 1800-180-6127 |
Sikkim | 1800-345-3236 |
Tamil Nadu | 1800-425-5901 |
Telangana | 1800-4250-0333 |
Tripura | 1800-345-3665 |
Uttar Pradesh | 1800-180-0150 |
Uttarakhand | 1800-180-2000 |
West Bengal | 1800-345-5505 |
Delhi | 1800-110-841 |
Jammu and Kashmir | 1800-180-7106 |
Andaman Nicobar | 1800-343-3197 |
Dadar Nagar Haveli | 1800-233-4004 |
Lakshadweep | 1800-425-3186 |
Puducherry | 1800-425-1082 |
राशन डीलर की शिकायत ऑनलाइन माध्यम से करने की प्रक्रिया
यदि आप अपने क्षेत्र के Ration Dealer की ऑनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो निम्नलिखित आपको विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे है जिसे Step by Step Follow करके आप आसानी से शिकायत को दर्ज करा सकते है।
पहला चरण: Official Website पर जाये
राशन डीलर की आनलाइन माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले NFSA Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
दूसरा चरण: Online Grievance पर क्लिक करे
जिसके बाद आपके सामने Website का Homepage खुलकर आएगा | जिसमें से आपको Citizen Corner पर Click कर ले आप Online Grievance के Option पर क्लिक कर देना होगा।
तीसरा चरण: State का चयन करे
Online Grievance पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उसके बाद आपके सामने देश के सभी राज्यों की सूची Open होकर आजाएगी जिसमे आपको अपने State का चयन कर लेना होगा।
चौथा चरण: शिकायत दर्ज करने हेतु Option पर क्लिक करे
जैसे मान लिया आप उत्तर प्रदेश राज्य का चयन करते हैं तो उसके बाद राज्य की खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आप Direct पहुंच जायेंगे जहां पर आपको शिकायत दर्ज करने हेतु का Option दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
पांचवा चरण: Grievance Form भरे
उसके बाद आपके सामने एक शिकायत फॉर्म उपलब्ध होगए।जिसमे आपको अपना नाम, ईमेल और मोबाईल नंबर आदि को दर्ज करना होगा और उसके साथ ही साथ शिकायत से संबंधित जानकारी को दर्ज करना होगा।
छठा चरण: राशन डीलर की शिकायत को दर्ज हो जायेगा
सभी जानकारी को पूर्ण रूप से दर्ज करने के बाद आपको Captcha Code को दर्ज करना है और उसके बाद दर्ज करें के Option पर Click कर देना होगा है। उसके बाद NFSA मे राशन डीलर की शिकायत को दर्ज कर लिया जाएगा।